Latest Update

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

विपक्ष के 'मोदी अडानी भाई- भाई' के नारों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में अपना भाषण दिया. Rajya Sabha amid slogans of 'Modi Adani Bhai-Bhai' from the opposition.

विपक्ष के 'मोदी अडानी भाई- भाई' के नारों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में अपना भाषण दिया.   

PM Narendra Modi on RajyaSabha Credit :- Ani


प्रधानमंत्री ने भाषण की शुरुआत शायरा के अंदाज से की । प्रधानमंत्री ने एक बार कहा था," किचड़ उसके पास था, मेरे पास गुलाल, जो भी जिसके पास था वो दिया अच्छा" आप जितना कीचड़ उछालेंगे, कमल उतना ही खिलेगा । अतः कमल के प्रसार में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से आपके योगदान के लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूँ ।"  

" मैंने गहराई से अध्ययन किया और पाया कि 60 साल के कांग्रेस शासन ने जमीन में एक छेद छोड़ दिया था । उन्होंने छेद खोदने में 6- 6 दशक बर्बाद कर दिए, जबकि दुनिया के छोटे देश भी आगे बढ़ रहे थे ।"  

" मुद्दों को हल करने की जिम्मेदारी उनकी थी लेकिन उनकी प्राथमिकताएं और उनके इरादे अलग थे । हमारी सरकार की पहचान हमारी मर्दानगी से है । हम स्थायी समाधान की ओर बढ़ रहे हैं ।" 

 " पहले देश में, परियोजनाओं को लटकाना, बंद करना उनके तौर- तरीकों का हिस्सा बन गया था । हमने एक प्रौद्योगिकी मास्टरप्लान तैयार किया ।"  

 " मैं कहता हूं कि कर्नाटक में एक करोड़ 70 लाख जनधन बैंक खाते खोले गए हैं । उनके क्षेत्र कलबुर्गी में आठ लाख बैंक खाते खोले गए हैं । जब आपका खाता बंद हो गया है तो आप यहां क्यों रो रहे हैं ।"  

 " पिछले नौ वर्षों में, 48 करोड़ जनधन बैंक खाते खोले गए । इनमें से 32 करोड़ बैंक खाते ग्रामीण क्षेत्रों में हैं । खडगेजी कल शिकायत कर रहे थे कि मोदीजी अक्सर मेरे निर्वाचन क्षेत्र में आते हैं ।"  

 " जिन योजनाओं को तैयार होने में महीनों लग जाते थे, वे अब हफ्तों में तैयार हो जाती हैं । हमारे सत्ता में आने से पहले, देश में 14 करोड़ घरों में एलपीजी कनेक्शन थे, हमने 25 करोड़ से अधिक घरों को गैस कनेक्शन प्रदान किए हैं ।"  

 "18,000 से अधिक गांवों में बिजली नहीं थी । इनमें से ज्यादातर गांव आदिवासी, पहाड़ी गांव थे । हमने समय रहते सभी गांवों में बिजली पहुंचा दी । पहले की सरकारों को चंद घंटों के लिए बिजली मिलती थी, आज हम औसतन 22 घंटे बिजली देने में सफल रहे हैं ।" 

 इसके लिए हमें नई ट्रांसमिशन लाइनें लगानी पड़ीं, बिजली पैदा करनी पड़ी । हमने कठिन रास्ता चुना और देश परिणाम देख रहा है ।"  

 इस दौरान विपक्ष की ओर से' मौनी बाबा, कुछ तो बोलो, कुछ तो बोलो, कुछ तो बोलो' के नारे सुनाई दिए । फेंकना नहीं होगा, नहीं होगा' ।   

 मोदी ने आगे कहा," कांग्रेस को देश ने बार- बार खारिज कर दिया है, लेकिन कांग्रेस अपनी साजिशों से ऊपर नहीं उठती है । हमने आदिवासी बहुमत के साथ 110 प्रतिष्ठित जिले जीते ।"  

 " इन जिलों में शिक्षा, स्वास्थ्य आदि में अभूतपूर्व सुधार हुआ है । हमने 500 नए एकलव्य मॉडल स्कूलों को मंजूरी दी है और इस बजट में 38000 नई भर्ती के लिए प्रावधान किया है । हमने 11 करोड़ शौचालय बनाए हैं ।"  

 " हमें गर्व है कि 70 प्रतिशत मुद्रा योजना की लाभार्थी महिलाएं हैं । हमने बेटियों के लिए सैनिक स्कूल बनाए और आज देश की रक्षा के लिए सिचासीन में एक बेटी को तैनात देखकर हमें गर्व है । हमने सौभाग्य योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को बिजली दी ।" 

Post a Comment

0 Comments